Breaking





Apr 6, 2024

डीएम के निर्देश पर मंदिर, ईदगाह समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत





गोण्डा–जिलाधिकारी नेहा शर्मा के आदेश पर शनिवार को जनपद में विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। खैरा भवानी, हनुमान मंदिर, काली भवानी मंदिर, ईदगाह समेत कई धार्मिक स्थलों पर विशेष अभियान चलाया गया। सफाई मित्रों द्वारा धार्मिक स्थल तक जाने मार्ग तक की धुलाई सुनिश्चित की गई। 


 नवरात्र की अवधि में महत्वपूर्ण मंदिरों पर सफाई कर्मियों की पालीवार ड्यूटी चार्ट बना दिए गए हैं। जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को इस दौरान पूरी अवधि में उपस्थित रहकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। 


बता दें, कुछ दिन पहले ही जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारीगण को अपने नगर निकाय/विकासखण्ड सीमा क्षेत्र में अवस्थित देवी मंदिरों तथा ईदगाह के आसपास अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। 


जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में शनिवार को विशेष अभियान की शुरुआत की गई। नगर पालिका परिषद गोण्डा के द्वारा जिला महिला अस्पताल से उतरौला रोड पर विशेष सफाई अभियान चलाया गया। ददुवा बाजार वीरपुर, नवीन गल्ला मंडी के आसपास के क्षेत्र में कूड़े के ढ़ेर हटाए गए। नगर पालिका गोण्डा के साथ ही करनैलगंज, कटरा बाजार समेत ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई कार्य सुनिश्चित किया गया। 


जिलाधिकारी खुद धार्मिक स्थलों का औचक निरीक्षण कर साफ-सफाई का जायजा भी ले रही हैं। उन्होंने साफ किया है कि धार्मिक स्थलों पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। इसमें दोषी पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। 

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय एवं जिला पंचायत राज अधिकारी, गोण्डा क्रमशः नगर निकायों तथा खण्ड विकास अधिकारियों से साफ-सफाई हेतु लगाए गए कार्मिकों का डियूटी चार्ट प्राप्त कर उनकी उपस्थिति का नियमित रूप से सत्यापन करेंगे। सभी ए.डी.ओ. पंचायत, खण्ड विकास अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चाक-चैबन्द रखने के लिए उत्तरदायी होंगे।

यह हैं जिलाधिकारी के निर्देश

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि चैत्र नवरात्र का पर्व आगामी 09 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहा है। इस अवसर पर जनपद के देवी मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। कोतवाली नगर अन्तर्गत खैरा भवानी मंदिर, काली मंदिर, समयमाता मंदिर, थाना उमरीबेगमगंज अन्तर्गत प्रसिद्ध उत्तरी भवानी (वाराही) मंदिर आदि ऐसे स्थान है, जहां नवरात्रि में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। वहां देर रात्रि तक भीड़ रहती है। इसके अतिरिक्त कई अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालु पहुंचकर हवन-पूजन आदि करते हैं। 11/12 अप्रैल 2024 को (चन्द्रदर्शन के अनुसार) ईद-उल-फितर का त्यौहार सम्पन्न होगा। अतः उक्त त्यौहारों के दृष्टिगत धार्मिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई पर पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

No comments: