Breaking





Feb 11, 2024

एसीएल को मिला प्रदेश में पहला स्थान






ग्रामीण क्षेत्र में कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित हुए केन्द्र निदेशक अजीत दीक्षित

करनैलगंज/गोण्डा - ग्रामीण इलाकों में बेहतर कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये करनैलगंज गोण्डा में आरजीसीएसएम स्किल्स कोटा द्वारा संचालित कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र एकेडमी आफ कम्प्यूटर लर्निग को उत्तर प्रदेश के तहसील स्तरीय केन्द्रो में प्रथम स्थान प्रदान किया गया है। लीडरशिप एक्सलेंसी अवार्ड 2023 के नाम से मिले इस अवार्ड को एसीएल कम्प्यूटर सेंटर के केन्द्र निदेशक अजीत प्रताप दीक्षित व चेयर पर्सन मालती दीक्षित को शुक्रवार को कोटा राजस्थान में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान किया गया। अवार्ड प्राप्त कर लौटे केन्द्र निदेशक ने बताया कि आरजीसीएसएम स्किल्स के करीब 3 हजार से अधिक केन्द्र पूरे हिन्दुस्तान में संचालित है। अब तक इन केन्द्रो में कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त कर लाखों छात्र छात्राएं सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में रोजगार पा चुके है। संस्था भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित रोजगार परक कोर्सो को संचालित कर सरकार के विकसित भारत वाले सपने को साकार करने में अपना योगदान कर रही है। प्रति वर्ष सम्पूर्ण भारत में संचालित केन्द्रो के कार्यो का आंकलन कर उनके गुणवत्ता के आधार पर सम्मानित किया जाता है।

विगत शुक्रवार को कोटा राजस्थान में आयोजित समारोह में जब प्रदेश स्तरीय सम्मान के लिये गोण्डा जनपद के करनैलगंज में संचालित एसीएल कम्प्यूटर के केन्द्र निदेशक अजीत दीक्षित का नाम पुकारा गया तो वहां पूरे भारत से आये केन्द्र निदेशकों की तालियों से पूरा समारोह हाल गूंज उठा। इस मौके पर आरजीसीएसएम के चेयरमैन डाक्टर केपी सिंह, प्रसिद्ध उद्योगपति एंव समाजसेवी बलबीर ंिसंह सिशौदिया व  प्रीतम गोस्वामी ने अपने हाथों से श्री दीक्षित को अवार्ड व पुरूस्कार प्रदान करते हुए जनपद गोण्डा के लिये एक उपलब्द्धि बताया। श्री गोस्वामी ने कहा कि धीरे धीरे जैसे जैसे नई तकनीकी पैदा हो रही है वैसे वैसे पुराने रोजगार के अवसर खत्म हो रहे है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों के लिये काम नहीं है। बदलते इस परिवेश के साथ परम्परागत रोजगारों की जगह कम्प्यूटर में पारंगत होना होगा। तभी रोजगार के अवसर मिलेंगें। चेयरमैन डाक्टर केपी सिंह ने केन्द्र निदेशक श्री दीक्षित को बधाई देते हुए कहा कि यह सभी के लिये गौरव की बात है कि यूपी में गोण्डा जैसे जनपद में ऐसा केन्द्र संचालित है। जो हुनर है तो कदर है की तर्ज पर कार्य कर रहा है। रविवार को अवार्ड प्राप्त कर करनैलगंज लौटे केन्द्र निदेशक अजीत दीक्षित का जोरदार स्वागत किया गया। एसीएल कम्प्यूटर के वरिष्ठ प्रशिक्षक रमेश पाण्डे ने इसे संस्था के लिये एक बड़ी उपलब्धि बताया है। इस मौके पर वीपी पाडें, गुफरान अंसारी, विष्णु शुक्ला, सौरभ गुप्ता, अनुराग मिश्रा, अजय मौर्या, रोहित यादव, शहजादी कुरैसी व नरगिस बानों ने खुशी जताते हुए बधाई दिया। संस्था के उप केन्द्र निदेशक शुभम दीक्षित ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अपना सहयोग व आर्शीवाद बनाये रखने की अपील की।


वर्ष 2024 में 700 प्रशिक्षुओं को मिलेगा कम्प्यूटर प्रशिक्षण: अजीत दीक्षित केन्द्र निदेशक

एसीएल के केन्द्र निदेशक अजीत दीक्षित ने बताया कि वर्ष 2024 में संस्था द्वारा 700 प्रशिक्षुओं को कम्प्यूटर में पारगंत कर रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य है। इसके लिये केन्द्र को नये भवन जो कि लखनऊ मार्ग हुजूरपुर मोड़ सीएचसी तिराहे पर स्थित है, में शिफ्ट कर एकेडमी को आधुनिक संस्साधनों व साजोसज्जा से लैस कर दिया गया है।

No comments: