Breaking








Nov 16, 2023

झिझक तोड़े, खुलकर बोले महिलाएं व बालिकाएं: डीएम



           गोंडा–मिशन शक्ति 4.0 के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में ‘हक की बात-जिलाधिकारी के साथ’ व ‘शक्ति संवाद’ मेगा इवेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित मेगा इवेंट को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि सर्वप्रथम आवश्यकता है, जो भी महिलाएं व बालिकाएं है, वे अपनी झिझक को तोड़े और खुल कर बोलें। उन्होंने कहा कि जब आप बेबाक होगीं, तो वह खुद को विकसित करने के साथ ही समाज व क्षेत्र के विकास में भी हिस्सेदारी कर सकेंगी। 

          उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत आत्मरक्षा हेतु सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कालेज में ताइक्वांडो का प्रशिक्षण प्रदान कर रही बालिकाओं से प्रशिक्षण के बारे में पूछा, जिस पर छात्रा मुस्कान ने बताया कि प्रशासन की यह पहल बहुत अच्छी है तथा इससे वे सभी छात्राएं ताइक्वांडो प्रशिक्षण प्रदान कर खुद की रक्षा के साथ-साथ अन्य लोगों का भी सहयोग कर सकेंगी ।जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड व सामान्य के बच्चों व उनके परिजनों से भी संवाद किया।

          जिलाधिकारी ने अपील किया कि कोई भी अभिभावक या माता-पिता अपने बच्चों का बाल विवाह न करें, इसका प्रभाव न सिर्फ उन बच्चों पर पड़ता, बल्कि समाज में भी इसका प्रतिकूल प्रभाव होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन शक्ति सम्पूर्ण जीवन चक्र में महिलाओं एवं बालिकाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार करने और उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए क्रियान्वित की जा रही है। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने महिला कल्याण विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।

               इस अवसर पर संरक्षण अधिकारी चन्द्रमोहन वर्मा, महिला कल्याण अधिकारी ज्योत्सना सिंह, सेंटर मैनेजर स्वाती पाण्डेय, जिला समन्वयक राजकुमार आर्य, दीपशिखा शुक्ला, पंकज राव, रिचा तिवारी, दीपक कुमार दूबे सहित विभाग के सभी संबंधित लोग उपस्थित रहे।

No comments: