Breaking





Nov 8, 2023

नगर पालिका करनैलगंज समेत 11 को मिला ए ग्रेड

 


          गोण्डा - जनपद के सरकारी दफ्तरों में पहुंचने वाले लोगों को साफ और स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने के लिए आयोजित स्वच्छ कार्यालय प्रतिस्पर्धा 2023 के नतीजे बुधवार को जारी कर दिए गए हैं। पंचायत भवन भगहरिया, नगर पालिका करनैलगंज समेत 11 कार्यालयों को जनपद स्तर पर 'ए' ग्रेड प्रदान किया गया है। यहां स्वच्छता की स्थितियां जनपद के दूसरे कार्यालयों की अपेक्षा में बेहतर पाई गई हैं। 

           वहीं, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षम संस्थान गोण्डा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय और बाल विकास परियोजना कार्यालय स्वच्छता के मानकों में सबसे निचले पायदान पर पाए गए हैं। इन्हें 'डी' ग्रेड मिला है। 

     जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने साफ किया है कि सभी कार्यालयों को दो महीने का समय दिया जा रहा है। जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में दोबारा स्वच्छ कार्यालय प्रतिस्पर्धा का आयोजन कर शासकीय कार्यालयों का स्वच्छता के मानकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें, सभी शासकीय कार्यालयों का शामिल होना अनिवार्य होगा। इस दौरान स्थितियां बेहतर न होने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही भी होगी। उन्होंने बताया कि रामगढ़ वनटांगिया गांव में प्रस्तावित वनटांगिया ग्राम महोत्सव के दौरान प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। 


45 शासकीय कार्यालय हुए थे शामिल


जिलाधिकारी नेहा शर्मा की पहल पर जनपद में स्वच्छ कार्यालय प्रतिस्पर्धा की शुरुआत की गई है। इसका आयोजन बीते सितम्बर माह में किया गया था। प्रतिस्पर्धा में जनपद के 45 कार्यालयों के प्रतिभागी किया था। श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. रविन्द्र कुमार पाण्डेय और उनकी टीम ने 29 और 30 सितम्बर को सभी कार्यालयों में जाकर स्वच्छता के मानकों के आधार पर मूल्यांकन किया था। जिसके आधार पर इन्हें ए, बी, स और डी ग्रेड दिए गए हैं। 


इन मानकों के आधार पर किया गया है मूल्यांकन


कार्यालयों का मूल्यांकन स्वच्छता के मानकों के आधार पर किया गया है। इसमें, कार्यालयों में नियमित साफ-सफाई, नियमित कूड़े का निस्तारण, शौचालयों की साफ-सफाई और रख-रखाव, प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक जैसे मानकों को शामिल किया गया था। 


*इनको मिला 'ए' ग्रेड 


- पंचायत भवन भगहरिया, पूरे मितई

- नगर पालिका परिषद, करनैलगंज 

- डीआईईपीसी, गोण्डा

- जिलाधिकारी कार्यालय 

- डीपीआरओ ऑफिस, विकास भवन 

- जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय

- जिला विद्यालय निरीक्षण कार्यालय

- कार्यालय उप कृषि निदेशक, कृषि भवन

- श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज

- पंचायत भवन परसपुर

- कार्यालय, विकास भवन गोण्डा।

No comments: