Breaking





Jun 23, 2023

ग्राम चौपाल लगाकर डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं।

विकासखंड रुपईडीह के एक्सईएएन विद्युत एवं राजस्व कर्मचारियों को कड़ी चेतावनी-डीएम
डीएम नेहा शर्मा ने शुक्रवार को रुपईडीह ब्लाक की 6 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जाना। डीएम ने गांव में विकास कार्यों का सत्यापन भी कराया तथा जहां खामियां मिली, उन्हें तुरंत दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने कई समस्याएं डीएम के समक्ष रखी जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए। डीएम ने गांव सहजनवां, कोचवा, बनगाई, कौड़िया, छितौनी तथा पिपरा बाजार गांवों में चौपाल लगाकर गांव में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। डीएम ने ग्रामीणों से बात कर गांव में हो रहे विकास कार्यों की हकीकत को जाना और जहां खामियां मिली उन्हें तुरंत दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीएम ने गांव में संपर्क मार्ग, विद्युत व्यवस्था, ग्राम निधि से कराए गए कार्य, सभी प्रकार की पेंशन, मनरेगा, समूह, आवास, नाली, खडंजा, चकरोड, तालाब, पंचायत सहायक के माध्यम से आयुष्मान कार्ड व अन्य वृद्धापेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन संबंधी कार्यों का सत्यापन कराते हुए लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देने के भी निर्देश दिए। डीएम ने विकास कार्योें की समीक्षा करते हुए गांव में खराब हैंडपंपों को ठीक कराने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय, पात्र लाभार्थियों की पेंशन बनवाने व जो अन्य कार्य होने हैं, उन्हें जल्द पूरा करने की भी हिदायत दी। जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि अगर कार्यों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं होगा तो लापरवाही मानते हुए उन  अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

👉ग्राम पंचायतों में पहुंचकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
ग्राम पंचायत सहजनवां, कोंचवा, बनगाई, कौड़िया, छितौनी तथा पिपरा बाजार में ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि जलभराव हो जाने पर आने-जाने में काफी अधिक परेशानी होते हैं जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारी को जलभराव की समस्या को स्थान करने के निर्देश दिये।
          चौपाल के दौरान बीडीओ रुपईडीह को निर्देश दिये हैं कि ग्राम सहजनवां में जलभराव की समस्या खत्म कराने के निर्देश दिए। ग्राम पिपरा बाजार में ग्रामीणों ने एक ट्रांसफार्मर के द्वारा पूरे गांव में विद्युत सप्लाई न हो पाने की शिकायत की जिसे संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को गांव में तत्काल दूसरा ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए।
        ग्राम चौपाल के दौरान ग्रामीणों के द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं को अवगत कराते हुए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए हैं, जिसे संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि सभी शिकायतों का समाधान समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
          इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम.अरुन्मोली, मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश, उप जिलाधिकारी सदर गोंडा कुलदीप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रश्मि वर्मा, नायब तहसीलदार धर्मेंद्र कुमार, नेहा राजवंशी, जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी अरुण कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, एक्सईएएन जल निगम, खंड विकास अधिकारी झंझरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र गौतम सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: