Breaking








Sep 16, 2024

आयुक्त ने रात में सीएचसी का किया औचक निरीक्षण,अस्पताल में व्याप्त गंदगी को लेकर लगाई कड़ी फटकार



गोण्डा -आयुक्त देवीपाटन मंडल शशि भूषण लाल सुशील ने बहराइच जनपद पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई कमियां पाई गई जिस पर मण्डलायुक्त ने काफी नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित को फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि सभी कमियों को तत्काल दूर किया जाए।

डॉक्टर व स्टाफ नर्स मिले मौजूद

आयुक्त के औचक निरीक्षण के दौरान इमर्जेंसी डॉक्टर अब्दुल वाहिद एवं स्टाफ नर्स प्रतिमा तिवारी तथा आशा देवी एवं फार्मासिस्ट ठाकुर प्रसाद उपस्थित मिले जबकि निरीक्षण दौरान सीएचसी अधीक्षक अनुपस्थित पाए गए। आयुक्त में निर्देश दिए की सभी डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ ड्यूटी के दौरान हर हाल में मौजूद रहे।

मरीजों से बातचीत में निकाल कर आई अस्पताल की अव्यवस्था

निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कई मरीजों से बातचीत कर अस्पताल की स्थिति को जाना। अस्पताल में भर्ती मरीज सरोज देवी ने बताया कि उनका पेट दर्द का इलाज चल रहा है और इसके लिए डॉक्टर ने सात सौ रुपये की बाहर की दवा लिखी है। उसके बाद एक अन्य मरीज ने बताया कि वे उल्टी और पेट दर्द की समस्या से ग्रसित है परंतु ग्लूकोज की एक बोतल टांग दी गई है किसी अन्य प्रकार की इंजेक्शन व दवा अस्पताल में नहीं दी गई जो भी दवा लिखी जाती है वह बाहर की लिखी जाती है।

अस्पताल परिसर में व्याप्त मिली गंदगी

निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य गेट एवं परिसर में काफी जल भरा हुआ गड्ढे पाया गया तथा अस्पताल के अंदर शौचालय प्रसव कक्ष सहित प्रारंभिक तथा जनरल वार्ड में काफी गंदगी व्याप्त मिली। आयुक्त ने इमरजेंसी डॉक्टर को निर्देशित किया कि वह संबंधित के संज्ञान में लाकर उचित साफ सफाई करवायें तथा जल भराव की समस्या को खत्म करायें।

ड्यूटी चार्ट ना मिलने पर आग बबूला हुए आयुक्त

निरीक्षण के दौरान जब आयुक्त ने ड्यूटी चार्ट की जानकारी ली तो पता चला कि अस्पताल में कोई भी ड्यूटी चार्ट नहीं लगा है जिससे कि यह जानकारी हो सके कि किस डॉक्टर की ड्यूटी किस समय है। इस पर आयुक्त  ने चेतावनी देते हुये कहा कि आगे से ऐसा नहीं होना चाहिए। अस्पताल में ड्यूटी चार्ट हर समय मौजूद है जिससे कि डॉटर की उपस्थिति पता लगाई जा सके।

नशे में धुत व्यक्ति को भेजा गया थाने

निरीक्षण के दौरान उस वक्त हड़कम्प मच गया जब आयुक्त के निरीक्षण के दौरान शराब के नशे में एक व्यक्ति अस्पताल के अंदर मिला। आयुक्त ने पूछने पर उसने अपना नाम शिवेंद्र सिंह बताया जब संदिग्ध व्यक्ति के बारे में वहां पर मौजूद मरीजों के परिजनों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति रोज शराब के नशे में आकर अस्पताल में उत्पात करता है और दलाली करता है अस्पताल से बाहर निकलते और आते जाते समय मरीज से उसकी मजबूरी का फायदा उठाकर दबंगई करता है आयुक्त ने तत्काल है थानाध्यक्ष को मौके पर बुलाकर संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कराया।

No comments: