Breaking





Jul 4, 2024

बाढ़ से निपटने के लिए 24 घण्टे अधिकारी रहे अलर्ट मोड़ पर–डीएम






गोण्डा- जनपद में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है ।सभी संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दे दिए गए हैं कि बाढ़ से निपटनेहेतु पूरी तरह से तैयार रहें। बाढ़ से बचाव के संबंध में लघु वीडियो के माध्यम से जन जागरूकता फैलाई जा रही है। आपको बता दें जनपद में पांच प्रमुख नदियां बहती हैं जिसमें घाघरा, सरयू बिसुही, टेढ़ी एवं कुआनो नदी शामिल है। बाढ़ के संबंध में जिलाधिकारी कार्यालय के ईओसी में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिनका टेलीफोन नंबर 05262-230125 है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील है। इसके अलावा जनपद में बाढ़ चौकी भी बनाई गई है तरबगंज में 12 बाढ़ चौकी तथा मनकापुर के एक तथा कर्नलगंज में 11 तथा सदर तहसील में तीन सहित कुल 27 बाढ़ चौकिया निर्धारित कर ली गई है।


बाढ़ से निपटने हेतु जनपद में कुल 31 बाढ़ शरणालय भी निर्धारित किए गए हैं जिसमें तरबगंज में 20 मनकापुर में एक तथा कर्नलगंज में 10 बाढ़ शरणालय निर्धारित किए गए हैं ।वहीं नाव व नाविक की बात की जाए तो बाढ़ मैं राहत एवं बचाव कार्य हेतु कुल 334 नावें उपलब्ध है जिसमें तरबगंज में 304, मनकापुर में 6 तथा कर्नलगंज में 24 नावें उपलब्ध हैं इसके अलावा राहत और बचाव कार्य के सहयोग के लिए पीएसी फ्लड टीम भी उपलब्ध है।

जनपद में स्वास्थ्य विभाग व पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण कर का निर्देश दिए गए जबकि पंचायत विभाग को साफ सफाई व दवा छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं।

No comments: