Breaking





Jun 15, 2024

जयपुरिया प्रबंध संस्थान के एल्यूमनाई समारोह में सम्मानित हुए विद्याभूषण

 


करनैलगंज(गोण्डा)कहते हैं कि सफलता, निरंतर समर्पण और प्रतिबद्धता का परिणाम होती है। कम संसाधन और ग्रामीण परिवेश में पले बढ़े विद्या भूषण ने कुछ ऐसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। शनिवार के दिन लखनऊ स्थित जयपुरिया प्रबन्ध संस्थान के एल्युमनाई समारोह में विद्या भूषण सिंह को

को सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ण कार्य करने हेतु Best Alumini Award 2024 (सामाजिक क्षेत्र) के लिए चुना गया। यह अवार्ड जयपुरिया की वार्षिक दीक्षांत समारोह में लखनऊ कैंपस में मुख्य अतिथि डॉ सुधांशु त्रिवेदी, संसद सदस्य और विशिष्ट अतिथि अशोक , सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, जयपुरिया प्रबंध संस्थान के चेयरमैन एवं डायरेक्टर के द्वारा दिया गया ।

आइए विस्तृत रूप में इनके बारे में जानते हैं।

एक छोटे से गांव से लेकर यूनाइटेड नेशन्स(UN) जैसी विश्व प्रसिद्ध संस्थाओं तक का सफर काफी कठिनाइयों भरा था। अपने जीवन में उन्ही कठिनाइयों और संघर्षों से प्रेरणा लेकर उन्होंने समाज में न केवल एक विशिष्ट स्थान बनाया बल्कि आपने समर्पण और प्रतिभा से सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में वैश्विक रूप से महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

अपने 12 वर्ष के कैरियर में इन्होंने भारत के भिन्न- भिन्न  परिस्थितियों वाले क्षेत्रों जैसे उप्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तराखंड में बड़ी कुशलता से काम किया है।

उन्होंने विशेष रूप से प्लास्टिक कचरा प्रबंधन में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसियों के साथ काम किया है और वर्तमान में, वह आई पी ई तथा USAID द्वारा प्लास्टिक कचरा प्रबंधन कार्यक्रम में कार्यरत हैं। 

पुरस्कार और सम्मान: 

• यूपी सरकार से सम्मान: उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गौरैया संरक्षण और डॉल्फिन जनगणना में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। 

• प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रमुख से सराहना: यूएनडीपी के साथ कार्यरत इन्होंने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन में अपनी उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा प्राप्त की। 

• वैश्विक मंच पर प्रतिनिधित्व: इन्होंने भारतीय कचरा प्रबंधन स्थिति को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत किया और युवा प्लास्टिक कचरा विशेषज्ञ के रूप में पहचान प्राप्त की। 

इन्होंने कई मंचों और सम्मेलनों में भाग लिया है और मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के पहल के लिए दूरदर्शन पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

इन्होंने कोविड-19 के दौरान उत्तर प्रदेश में अपने ग्राम पंचायत और आसपास के ब्लॉकों में कोविड-19 सहायता और टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर हज़ारों लोगों को प्रोत्साहित किया।

विद्या भूषण सिंह के इन कार्यों ने पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक उत्थान में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उनकी प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता ने न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सकारात्मक बदलाव लाने में मदद की है।

इस सफलता पर जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह, के डी सिंह, अरविंद प्रताप सिंह, अनुज मिश्रा, मोहम्मद क्यामली, भगवान बख्श सिंह, शिव कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।


No comments: