Breaking








May 14, 2024

पेड़ी फसल में पतियों का अधिक पीला होना आयरन की कमी के लक्षण ! आयरन पूर्ति के लिए 10 किलो फेरस सल्फेट का प्रयोग तत्काल करे किसान !

 पेड़ी फसल में पतियों का अधिक पीला होना आयरन की कमी के लक्षण ! आयरन पूर्ति के लिए 10 किलो फेरस सल्फेट का प्रयोग तत्काल करे किसान !

फखरपुर बहराइच 

पारले कंपनी क्षेत्र में पेड़ी फसल के कुछ प्लाटो में आयरन की कमी दिखाई दे रही है ! आयरन की कमी से फसल की पत्तिया पीली पड़ जाती है ! और बढ़वार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है ! इसके लिए 10 किलो फेरस सल्फेट प्रति एकड़ की दर से तत्काल प्रयोग करे ! तत्पश्चात सिंचाई कर दे ! साथ -साथ गन्ने की पेड़ी -पौधा फसल में खरपतवार नियंत्रण के लिए जुताई -गुड़ाई करते रहे ! इससे नमी बनी रहेगी और कल्लो का विकास तेजी से होगा ! यूरिया का प्रयोग जरूर करें ! जिससे फसल की अच्छी बढ़वार हो ! यदि किसी प्लाट में कीड़े या बीमारी का प्रकोप दिखाई दे रहा है तो तत्काल निवारण करे ! अपने सम्बंधित अधिकारी से संपर्क करें ! इसके अलावा सर्वे कार्य प्रगति पर है अपना सर्वे पेड़ी -पौधा खेत पर उपस्थित रहकर कराये ! जिससे आगामी पेराई सत्र में कोई दिक्कत गन्ना आपूर्ति में ना आये ! पेड़ी -पौधा फसल में अच्छी बढ़वार हो ! इसके लिए 2 पर्णीय छिड़काव माह मई -जून में जरुरी है ! इसके लिए एन0 पी0 के0 ( 19:19:19 ) - 2 किलो ,इमिडा -100 मि.ली., हेक्सास्टोप -100 ग्राम तीनो का 250 ली0 पानी में घोल बनाये और सुबह या शाम के समय नमी की दशा में प्रति एकड़ की दर से फसल पर छिड़काव कर दे ! क्षेत्र भ्रमण के समय ग्राम -पटखौली, भवानीपुर, छपरतला, अँगनापारा में उपस्थित किसानों से पारले कंपनी के एसोसिएट मुख्य गन्ना प्रबंधक संजीव राठी द्वारा उपरोक्त बातों की चर्चा की गई और फसल का गहन निरीक्षण मौके पर किया ! इस अवसर पर काफी संख्या में किसान और पारले के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे ।

No comments: