Breaking








Apr 5, 2024

करनैलगंज: अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही, मचा हड़कंप



      गोण्डा - जिले में अवैध खनन की घटनाओं और शिकायतों को ध्यान में रखते हुए खनन विभाग द्वारा कार्यवाही तेज कर दी गई है। गुरुवार की रात करनैलगंज क्षेत्र में अवैध खनन में इस्तेमाल किए जा रहे एक डम्पर समेत 03 ट्रकों को पकड़ा गया। इनमें अवैध रूप से मिट्टी, सैण्ड स्टोन और गिट्टी का परिवहन करने की पुष्टि हुई है। वाहनों को कोतवाली करनैलगंज की सुपुर्दगी में दे दिया गया है। वहीं, 96 हजार 02 सौ का ऑनलाइन चालान भी किया गया। 
खान अधिकारी डॉ. अभय रंजन ने बताया कि  वह अपनी टीम के साथ गुरुवार रात को करनैलगंज क्षेत्र में निरीक्षण कर रहे थे। करनैलगंज हुजूरपुर मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग के पास एक डम्पर (यूपी41एटी5362) की जांच की गई। जिसमें, लगभग 09 घनमीटर साधारण मिट्टी लोड पाई गई। इस साथ ही, 14 चक्का एक ट्रक (यूपी70एफटी3700) को भी निरीक्षण के दौरान पकड़ा गया। इसमें, लगभग 40 घनमीटर सैण्ड स्टोर, गिट्टी पाई गई। इनका बिना वैध अभिवहन पास के परिवहन किया जा रहा था। दोनों वाहनों को कोतवाली करनैलगंज की सुपुर्दगी में दे दिया गया। 

रेलवे भूमि पर खनन का कार्य बंद कराया

करनैलगंज से करीब 05 किलोमीटर दूर करनैलगंज-परसपुर मार्ग पर प्रवर्तन के दौरान टीम को दो 14 चक्का ट्रक  में लगभग 35 घनमीटर सैण्ड स्टोन, गिट्टी बरामद की। जिसका 96,200 रुपये का ऑनलाइन चालान किया गया।
खान अधिकारी डॉ. अभय रंजन ने बताया कि एक अन्य कार्यवाही में रात करीब 12.30 बजे उनकी टीम ने करनैलगंज रेलवे स्टेशन के पास मिट्टी पटाई में प्रयुक्त एक डम्पर (खाली) की जांच की गई। चालक द्वारा कार्यालय उप मुख्य इंजीनियर पूर्वोत्तर रेलवे गोण्डा द्वारा जारी किया गया पत्र प्रस्तुत किया गया, जिसमें मिट्टी रेलवे भूमि से लेकर रेलवे कार्य हेतु करनैलगंज में ले जाना अंकित किया गया है। खान अधिकारी और उनकी टीम ने चालक के साथ खनन स्थल का निरीक्षण किया, जिसमें रेलवे लाइन के पास मिट्टी खनन स्थल दिखाया गया। खान अधिकारी ने बताया कि मौके पर काम रुकवा दिया गया है। खनन स्थल की पुष्टि तहसील से करायी जायेगी।

No comments: