Breaking





Apr 1, 2024

डीएम ने धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के दिए आदेश




गोण्डा–जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने नवरात्री और ईद-उल-फितर जैसे त्यौहारों पर श्रद्धालु को राहत देने के लिए अनूठी पहल की है। मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धार्मिक स्थलों को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करने के आदेश दिए हैं। सभी अधिशासी अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारीगण को निर्देशित किया गया है कि वह अपने नगर निकाय/विकासखण्ड सीमा क्षेत्र में अवस्थित देवी मंदिरों तथा ईदगाह के आसपास अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। धार्मिक स्थल तक जाने मार्ग की धुलाई कराएंगे। नवरात्र की अवधि में महत्वपूर्ण मंदिरों पर सफाई कर्मियों की पालीवार ड्यिूटी चार्ट बना दें जो पूरी अवधि में उपस्थित रहकर सफाई व्यवस्था के लिए जिम्मेदार होंगें। इस कार्य में मंदिर प्रबन्ध समिति के पदाधिकारी सक्रिय सहयोग करेंगे।

              जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि चैत्र नवरात्र का पर्व आगामी 09 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहा है। इस अवसर पर जनपद के देवी मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। कोतवाली नगर अन्तर्गत खैरा भवानी मंदिर, काली मंदिर, समयमाता मंदिर, थाना उमरीबेगमगंज अन्तर्गत प्रसिद्ध उत्तरी भवानी (वाराही) मंदिर आदि ऐसे स्थान है, जहां नवरात्रि में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। वहां देर रात्रि तक भीड़ रहती है। इसके अतिरिक्त कई अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालु पहुंचकर हवन-पूजन आदि करते हैं। 11/12 अप्रैल 2024 को (चन्द्रदर्शन के अनुसार) ईद-उल-फितर का त्यौहार सम्पन्न होगा। अतः उक्त त्यौहारों के दृष्टिगत धार्मिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई पर पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

             जिलाधिकारी ने बताया कि प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय एवं जिला पंचायत राज अधिकारी, गोण्डा क्रमशः नगर निकायों तथा खण्ड विकास अधिकारियों से साफ-सफाई हेतु लगाए गए कार्मिकों का डियूटी चार्ट प्राप्त कर उनकी उपस्थिति का नियमित रूप से सत्यापन करेंगे। सभी ए.डी.ओ. पंचायत, खण्ड विकास अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चाक-चैबन्द रखने के लिए उत्तरदायी होंगे।

No comments: