Breaking





Apr 1, 2024

भव्यरूप से मनाया गया अंकुरन पब्लिक स्कूल का प्रथम स्थापना दिवस,कार्यक्रम को लोगों ने खूब सराहा

 

स्कूल के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम में पहुंचे समाजसेवी व अफसर


लखनऊ - राजधानी के जानकीपुरम विस्तार स्थित तिवारीपुर में अंकुरण पब्लिक स्कूल का पहला स्थापना दिवस समारोह उत्साह पूर्वक मनाया गया।नहररोड तिवारीपुर स्थित अंकुरण पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित कार्यक्रम के चीफगेस्ट वरिष्ठ समाजसेवी जितेंद्र प्रताप सिंह रहे,कार्यक्रम का सफल संचालन स्कूल की अध्यापिका मानसी दीक्षित द्वारा किया गया। रविवार को आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों में वरिष्ठ समाजसेवी जितेंद्र प्रताप सिंह, कमिश्नर जीएसटी कस्टम एवं सेंट्रल एक्साइज लखनऊ अजय कुमार मिश्रा  तथा असिस्टेंट कमांडेंट केंद्रीय पुलिस सुरक्षा बल लखनऊ अमित कुमार सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे । कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ ही दीप प्रज्वलित करके किया गया । इस अवसर पर बच्चों द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुई, इसके बाद बच्चों द्वारा अनेक प्रतियोगी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिसमें छोटे बच्चों का डांस तथा नाटक का मंचन को मौजूद लोगो द्वारा खूब सराहा गया।


छोटे छोटे बच्चो ने समाज को दिखाया आईना

बच्चों द्वारा सोशलमीडिया के दुरुपयोग और उसके प्रभाव पर नाटक का मंचन कर आधुनिक समाज को जागरूक किया गया,जिसे देखकर अतिथियों व अभिभावकों ने बच्चों का उत्साह वर्धन कर उन्हें पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए वरिष्ठ समाजसेवी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि छोटे बच्चों को पढ़ाने में शिक्षिका को मां जैसा बर्ताव करना पड़ता है और यहां पर इन बच्चों के प्रदर्शन को देखकर यह लग रहा है  कि यहां की सभी शिक्षिकाएं इस मानक पर पूरी तरह खरी उतर रही हैं। वहीं विशिष्ट अतिथि अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि इस विद्यालय के प्रबंधक लवलेश सिंह पिछले 15 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े रहे हैं और बच्चों को उनकी आधारशिला तैयार करने में उनका अनुभव प्रतिबिम्बित हो रहा है।

वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में आए अमित कुमार सिंह द्वारा बच्चों और अभिभावक को इस बात के लिए प्रेरित किया गया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए छोटी उम्र में बच्चों को सिर्फ पढ़ाई के लिए दबाव न बनाया जाए बल्कि उनके अंदर छुपी प्राकृतिक क्षमता को निखारने का प्रयास करना चाहिए,और  बच्चों को भाषा के लिए बहुत ज्यादा दबाव नहीं देना चाहिए ।

अभिभावक के रूप में बोलते हुए स्कूल छात्रा रिदम की मां ने कहा कि स्कूल की पठन पाठन शैली और बच्चों के प्रति विद्यालय परिवार का व्यवहार अत्यन्त सराहनीय है और हमें लगता है कि अपने बच्चे को पढ़ाने हेतु हमने एक बेहतर संस्था को चुना है, इसी तरह  ध्रुविका की मां ने भी अंकुरन स्कूल की अध्यापिकाओं और प्रबन्धतंत्र के कार्य व्यवहार की सराहना की । कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रबंधक लवलेश सिंह ने  शिक्षा की दिशा में उठाए गए कदम पर मिल रहे सहयोग और स्नेह पर सबका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे यहां बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ संस्कार और उनके सर्वांगीण विकास पर पूरा जोर दिया जा रहा है, हमारे यहां की सभी अध्यापिकाओ को इसके लिए पहले से ही प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के अभिभावकों से मिल रहे सहयोग और समर्थन से आज हम बहुत अविभूत हैं। कार्यक्रम का समापन करते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती किरन सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों और अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

No comments: