Breaking





Feb 28, 2024

पात्रों को हर हाल में दी जाए पेंशन - सांसद




गोण्डा– बुधवार को जिला पंचायत सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) के अध्यक्ष मा0 सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमें केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा की गयी, तथा योजनाओं को संचालित करने के लिये विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि विकास कार्यक्रमों को और अधिक गति के साथ क्रियान्वित करें तथा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने का काम करें।  



         बैठक में गत बैठक की अनुपालन आख्या से सदन को अवगत कराया गया। तत्पश्चात बैठक प्रारम्भ हुई पिछली बैठक के अनुपालन आख्या एवं विभागीय कार्यकमों की प्रगति पर चर्चा की गयी। गत बैठक में दिए गये निर्देशो के अनुपालन में विभिन्न विभागों द्वारा जो प्रगति की गई है, उसे बैठक में सम्बंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया। सभी मार्गों पर लगाया जाए मानक बोर्ड समिति के अध्यक्ष सांसद जी ने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि जनपद की सड़कों पर मानक संबंधी बोर्ड लगाया जाए जिससे कि आमजन उचित दूरी को छोड़कर ही निर्माण करायें। उन्होंने कहा की जानकारी के अभाव में व्यक्ति सड़क के पास अवैध निर्माण कार्य कराने लगता है जिससे कि आगे चलकर उसके अवैध निर्माण के गिरने से उसके धन हानि होती है अतः इसके लिए जरूरी है कि सभी मार्गों पर मानक सम्बन्धी एक बोर्ड अवश्य लगाया जाए। बोर्ड लग जाने से सभी लोग जागरुक हो जाएंगे और उचित दूरी छोड़कर ही निर्माण कार्य करायेंगे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद जी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से पेंशन के संबंध में जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि जो व्यक्ति पेंशन हेतु पात्र है परंतु किन्हीं कारणों से उसकी पेंशन की किस्त रुकी हुई हो तो ऐसे मामलों को जल्द से जल्द निस्तारित कर पात्र व्यक्ति को पेंशन दी जाए। साथ ही पात्रता के आधार पर नए लोगों को खोज कर उन्हें भी पेंशन मुहैया कराई जाए। 

 जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बैठक में आये हुये मा0 जनप्रतिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बैठक में समिति के अध्यक्ष/मा0 सांसद द्वारा जो निर्देश दिये गये है, उसे अक्षरशः पालन कराया जायेगा। उन्होंने विकास कार्याे से जुड़े सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि कराये जा रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाए और टीम भावना के साथ काम करके समय से विकास कार्याें को पूरा कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिन विभागों के माध्यम से जिले में निर्माणाधीन विकास कार्य कराये जा रहे है, सम्बन्धित विभागीय अधिकारी का दायित्व बनता है कि वे सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं से निरन्तर सामन्जस्य बनाये रखें, तथा मौके पर जाएं और निर्माणाधीन विकास कार्यों की निगरानी रखकर समय सीमा के अन्तर्गत पूरा करायें। 


बैठक में  जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्र, विधायक कटरा बाजार बावन सिंह, गौरा प्रभात वर्मा, करनैलगंज अजय सिंह, तरबगंज प्रेम नारायण पाण्डेय  मनकापुर प्रतिनिधि, एमएलसी मंजू सिंह, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी गोंडा सदर, करनैलगंज, तरबगंज , सीएमओ डा0 रश्मि वर्मा, समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगण सहित सभी ब्लाक प्रमुख व नगर निकायों के अध्यक्ष, समस्त खंड विकास अधिकारी, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारी उपस्थित रहे।





No comments: