Breaking








Feb 20, 2024

डीएम की कड़ी चेतावनी, परीक्षा की शुचिता में विघ्न डालने वालों पर होगी कठोरतम कार्यवाही

 



        गोण्डा–मंगलवार को यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर डीएम नेहा शर्मा ने जिला पंचायत सभागार में जिले के 143 परीक्षा केन्द्रों को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, सचल दल के साथ बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि शासन व बोर्ड की मंशा के विपरीत किसी भी परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक अथवा अन्य अधिकारी द्वारा गड़बड़ी करने की कोशिश की गई तो निश्चित ही एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजने की कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि परीक्षाओं का माहौल खराब करने अथवा नकल कराने या पर्चा लीक कराने का जरा भी प्रयास कराने वाले किसी भी असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जायेगी, यदि उसमें विद्यालय प्रबंधन की संलिप्तता पाई गई तो परीक्षा केन्द्र को डिबार करने के साथ ही उसमें संलिप्त हर अधिकारी-कर्मचारी को कठोर दण्ड दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने शासन के निर्देशों के बारे में बताते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति स्ट्रांग रूम में मोबाइल कतई नहीं ले जाएगा। इसके अलावा डबल लाॅक में रखे प्रश्नपत्रों के पैकेट्स को परीक्षा के निर्धारित समय व बिना स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति के कतई खोला नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि नकलविहीन परीक्षा में बाधा बनने की कोशिश करने वाले केन्द्र व्यवस्थापक सतर्क हो जाएं।

          जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी 143 परीक्षा केन्द्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है। किसी भी परीक्षार्थी या परीक्षा कक्ष निरीक्षक को मोबाइल लेकर जाने की अनुमति न दी जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया है कि जनपद में हाईस्कूल के 27194 बालक एवं 24283 बालिका तथा इंटर मीडिएट के 21995 बालक एवं 18600 बालिकायें देंगी बोर्ड की परीक्षा। बोर्ड परीक्षा में जोनल मजिस्ट्रेट 04, सेक्टर मजिस्ट्रेट 20 तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट 143 लगाये गये हैं।

       बैठक में पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, अपर पुलिस अधीक्षक राधेश्याम राय, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे, समस्त जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सचल दल सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments: