Breaking








Dec 7, 2023

गुणवत्तापूर्ण शिक्षण हेतु विभाग ने शिक्षकों को बांटे टैबलेट ,शिक्षा चौपाल में अभिभावक-बच्चे हुए सम्मानित

 गुणवत्तापूर्ण शिक्षण हेतु विभाग ने शिक्षकों को बांटे टैबलेट ,शिक्षा चौपाल में अभिभावक-बच्चे हुए सम्मानित


जरवल रोड, (बहराइच) गुरुवार को विकास क्षेत्र जरवल स्थित संविलियन विद्यालय चहलार में शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में छात्रों के अभिभावकों और बच्चों को सम्मानित किया गया। साथ ही स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विभाग द्वारा भेजे गए टैबलेट डिवाइस का वितरण किया गया।

शिक्षा चौपाल का शुभारंभ भूतपूर्व जिला पंचायत सदस्य राजन सिंह व खण्ड शिक्षा अधिकारी जरवल संतोष सिंह ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों से मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार द्वारा हर गांव में सरकारी परिषदीय विद्यालयों में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े निर्धन, वंचित लोगो के पाल्यो हेतु निःशुल्क बुनियादी शिक्षा का इंतजाम किया गया है। उन्होंने मौजूद अभिभावकों से 6 से 14 वर्ष के प्रत्येक बच्चे का स्कूल में दाखिला कराने तथा उन्हें रोजाना पढ़ने भेजने की जिम्मेदारी निभाने की नसीहत दी।

कार्यक्रम में बीईओ संतोष सिंह ने अरई उमरी न्याय पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों में शिक्षण कार्य के लिए विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गए टैबलेट शिक्षकों को प्रदान किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांव में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। शिक्षक भी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए ईमानदारी से इसमें अपना योगदान दें। श्री सिंह ने छात्रों की पढ़ाई के लिए अभिभावकों के खाते में भेजे गए ड्रेस, बैग, स्वेटर व जूता मोजे आदि के लिए मिलने वाली डीबीटी धनराशि का सदुपयोग करने की अपील की। जागरूकता चौपाल में विद्यालय के बच्चों ने शिक्षा के महत्व पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर सभी का मनमोह लिया।


कार्यक्रम में जागरूक अभिभावक और मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर ग्राम प्रधान रुद्र प्रताप यादव, प्रधानाध्यापक गयासुद्दीन, एआरपी मो० अहमद, कल्पना मिश्र, अब्दुल मोमिन, आसिफ अली, मोहम्मद अलीम, बृजेश पाठक, मोहम्मद अब्दुल्ला, अभिषेक सिंह, रंजना सिंह, वसीम अहमद, अंकित, मनोज मिश्र, लक्ष्मी देवी, रवींद्र शुक्ला, वसीम अहमद समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

No comments: