Breaking





Nov 30, 2023

18 साल के होने वाले हैं तो जुड़वा लें मतदाता सूची में नाम



           गोण्डा –चुनाव को लोकतंत्र का महापर्व कहा जाता है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोग वोट डाल सकें इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने कमर कस ली है। गोण्डा में इसका कार्य जोर-शोर से चल रहा है। जिले भर में 27 अक्टूबर से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। दो महीने तक जिले भर में विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इन कैंप्स के माध्यम से नए वोटर जोड़े जाएंगे साथ ही जिले के पुराने वोटर्स के समस्याओं को हल किया जायेगा। अब मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 9 दिसंबर तक छूटे हुए या नए वोटर्स को बीएलओ के द्वारा मतदाताओं का पुनरीक्षण कर जोड़ा जाएगा। इस दौरान दावे और आपत्तियां भी ली जाएंगी व उनका निराकरण भी किया जाएगा। 

मतदान केंद्रों पर चलेगा विशेष अभियान

पुनरीक्षण की अवधि में मतदाताओं की सुविधा हेतु आगामी 2 व 3 दिसम्बर को विशेष अभियान चलाया जायेगा जिसमें समस्त पदाभिहित अधिकारी एवं बीएलओ अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थलों पर प्रातः दस बजे से सांय चार बजे तक उपस्थित रहकर दावे और आपत्तियां प्राप्त करेगें।. 

जिला प्रशासन का संकल्प है कि गोंडा जिले के प्रत्येक नागरिक को अपने पसंदीदा जनप्रतिनिधि को चुनने के लिये वोट देने का समान अधिकार दिया जाए। लोकतंत्र के महापर्व में कोई भी नागरिक वोट न बनने के कारण वंचित नहीं रहना चाहिए। भारत का संविधान सभी व्यस्कों को वोट देने का अधिकार देता है। इसके लिए जरूरी है कि सभी का नाम निर्वाचन नामावलियों में सम्मिलित किया जाए। इसलिए निर्वाचन आयोग की दिशा निर्देशानुसार जनपद में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिले के ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष के हो जाएंगे या हो चुके है और उनका नाम निर्वाचक नामावलियों में सम्मिलित नहीं है ऐसे सभी नागरिक अपना नाम निर्वाचक नामावली में जरूर सम्मिलित करा लें।

No comments: