Breaking








Jun 21, 2023

एक सप्ताह के अंदर हो किसानों की समस्याओं हो निस्तारण - डीएम

रोस्टर बना कर दिया जाए किसानों को पानी - डीएम
अन्ना जानवरों की समस्या से किसानों के दिलाएं छुटकारा - डीएम

डीएम ने किसान बंधुओं के साथ की बैठक

डीएम ने बैठक कर किसानों की समस्या को जाना

नहर ओवरफ्लो होने से फसलों को न पहुंचे नुकसान - डीएम

गोण्डा, 21 जून, 2023 -  जून माह के तीसरे बुधवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने विकास भवन सभागार में दूर दराज से किसान बंधुओं के साथ बैठक की। बैठक में सभी किसानों ने उनका जिले में आने पर स्वागत किया। बैठक में डीएम ने किसानों की समस्याओं को बारी-बारी से जाना एवं उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। किसान बंधु की बैठक में किसानों द्वारा नहरों में समय से पानी ना आने, किसान सम्मान निधि ना मिलने एवं आवारा पशुओं की समस्या सहित कई मुद्दों को उठाया गया। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को रोस्टर बनाकर किसानों को सयय से पानी पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जहां पर नहरों के द्वारा पानी नहीं पहुंच पा रहा है वहां पर राजकीय नलकूप के द्वारा पानी पहुंचाया। छुट्टा पशुओं की समस्या पर उन्होंने सभी बीडीओ और सीवीओ को निर्देश दिए कि जनपद में आवारा पशु से किसी भी किसान की फसल का नुकसान होना नहीं चाहिए। निराश्रित गोवंशो को पकड़कर गौशालाओं में रखा जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से भी कहा कि वह सभी बीडीओ के माध्यम से अभियान चलाकर निराश्रित गोवंशो को गौशालाओं में रखवाना सुनिश्चित करें, कोई भी गोवंश गौशाला से बाहर ना आने पाये। इसके अलावा उन्होंने किसानों की समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि सभी किसानों की समस्याओं को एक सप्ताह के अंदर निस्तारित किया जाए।

नहर ओवरफ्लो होने से फसलों को बचाया जाए

किसानों द्वारा नहरों में पानी ओवरफ्लो होने पर फसल को नुकसान पहुंचने की बात कही। इस पर जिलाधिकारी ने सीडीओ से कहा कि मनरेगा के माध्यम से इस तरह की व्यवस्था की जाए कि नहरों आदि में पानी ओवरफ्लो होने पर पानी फसलों को नुकसान न पहुंचाये और उस पानी से वाटर रिचार्ज हो सके। उन्होंने कहा कि जो हैंडपंप रिबोर ना होने पर बंद पड़े है उनको एक हफ्ते के अंदर रिबोर करा कर चालू किया जाए। कुछ किसानों द्वारा गन्ना का भुगतान समय से ना होने की शिकायत की गई इस पर उन्होंने गन्ना अधिकारी को निर्देश दिए कि वे तत्काल इस बारे में गन्ना आयुक्त को सूचित कर गन्ना किसानों की समस्याओं को दूर कराएं।

बैठक में उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचाई सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण एवं किसान बंधु उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: