Breaking








Jun 16, 2023

प्रभारी मंत्री ने किया अरगा लोगो का विमोचन

👉प्रोजेक्ट अरगा से गोण्डा को मिली नई पहचान
👉अरगा ब्रांड से स्थानीय उत्पादों को मिली नई पहचान
👉अरगा से स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की मिली नई पहचान
       जिले के स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद अब किसी पहचान के मोहताज नहीं रहेंगे। जनपद में स्वयं सहायता समूह, एफपीओ केवाआईसी आदि के द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे अचार, मुरब्बा, आटा, नमकीन, बेसन, नूडल्स आदि उत्पाद बनाए जा रहे हैं जिसकी गुणवत्ता मानक के अनुरूप होने के बावजूद भी स्थानीय बाजारों एवं मॉल्स में अपने ब्रांडिंग और मानक पैकेजिंग ना होने के कारण ग्राहकों के बीच में एक उचित स्थान नहीं बना रहे थे जिससे इन उत्पादों का बिकना मुश्किल हो जाता है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के अथक प्रयासों से *प्रोजेक्ट अरगा* की परिकल्पना की गई। 

       प्रोजेक्ट अरगा के अंतर्गत तहत मार्केटिंग कराने के उद्देश्य से रॉयल पैराडाइज गोंडा में मा० प्रभारी मंत्री अनिल राजभर द्वारा अरगा ब्रांड के लोगो का विमोचन कर प्रोजेक्ट अरगा का उद्घाटन किया गया। सशक्त गोण्डा, आत्मनिर्भर गोण्डा, समृद्ध गोण्डा की परिकल्पना को सफल बनाने की ओर यह पहला कदम है, जिसमें अरगा ब्राण्ड के लोगो का विमोचन व उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रभारी मंत्री ने फीता काटकर प्रदर्शनी का विमोचन किया एवं वहां लगे स्टालों का निरीक्षण भी किया। प्रभारी मंत्री द्वारा उत्पाद खरीदने वाले व्यापारियों को अनुबंध पत्र एवं प्रमाण पत्र भी वितरित किया गये। 

         मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री ने  स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से जनपद गोंडा में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त करने के लिए अरगा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसकी सहायता से अब स्वयं सहायता समूह, एफपीओ, केवाईसी द्वारा किए जा रहे उत्पादों की एक ब्रांड मिलने से अच्छी मार्केटिंग हो सकेगी। उन्होंने कहा कि ब्रांड अरगा का लोगो जनपद गोंडा में स्थापित पार्वती अरगा पंक्षी विहार से लिया गया है, जिसका प्रतीक शांति एवं समृद्धि है। उन्होंने जिला प्रशासन की तारीफ करते हुये कहा कि जिले की सभी महिलाएं इस ब्रांड के माध्यम से अपने उत्पाद कि अधिक से अधिक बिक्री कर सकती हैं। महिलाओं के सहयोग से ही भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। प्रधानमंत्री जी को संकल्पना है कि सभी महिलाएं और किसान आत्मनिर्भर बने। इसी क्रम में यह कदम बहुत ही सराहनीय है। इससे महिलायें और अधिक सशक्त होंगी। प्रथम चरण में जनपद के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के द्वारा निर्मित 55 उत्पादों को अरगा द्वारा नई पहचान मिली है। 

 👉प्रभारी मंत्री ने ली अरगा लोगो के साथ सेल्फी

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री ने अरगा ब्रांड के प्रचार-प्रसार हेतु बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर अरगा लोगो के साथ सेल्फी भी ली। उनके साथ मंडलायुक्त, डीआईजी, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा भी सेल्फी ली गई। इसके अलावा वहां पर आयी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा भी सेल्फी ली गई। 

👉इन व्यापारियों को दिए गए अनुबंध पत्र

अरगा लोगो के विमोचन कार्यक्रम के दौरान सारथी संस्था समूह की सावित्री, सम्राट महिला एवं सहायता समूह की कुसुम मोर्या, प्रगतिशील महिला स्वयं सहायता समूह की मुस्कान व केतकी, सीता महिला संस्था समूह की सोनी सिंह व रेनू सिंह, आईटीसी ई चौपाल गोंडा के वीनय त्रिपाठी, कृषि सेवा केंद्र, भारतमेज प्रो फाउंडेशन, अथ्रिस्ट फार्मस फाउन्डेशन, गंगा कोशी एफपीओ के निशान्त मिश्र, अवध जैविक एफपीओ के प्रकाश तिवारी व गोनार्ड एफपीओ के रविशंकर सिंह को अनुबंध पत्र व प्रमाण पत्र वितरित किये गये। 

 प्रोजेक्ट अरगा गोण्डा की एक अनूठी पहल

प्रोजेक्ट अरगा पूरे उत्तर प्रदेश में अपने आप में अनूठी पहल है यह जनपद गोंडा के समस्त विकास खंडों के उन तमाम स्थानीय छोटे व्यापार करने वाले स्वयं सहायता समूह, एफपीओ, केवीआईसी ओडीओपी की ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग से संबंधित समस्याओं को स्वयं में समाहित करता है। यह एक छाता के रूप में कार्य करता है जिसे छोटे व्यवसाय करने वाले स्थानीय अपने उत्पादों को ब्रांड अरगा के नाम से स्थानीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतार सकते हैं। अरगा उन तमाम पैकेजिंग के मानको तथा ब्रांडिंग के फ्रेमवर्क पर काम करता है। प्रोजेक्ट अरगा के रूप में ग्रामीण लोगों की आजीविका में वृद्धि के लिए कुशल और प्रभावी मंच विकसित किया गया है। यह मंच स्वयं सहायता समूह और संगबद्ध संस्थानों के ब्रांडिंग और पैकेजिंग की समस्याओं को कम करते हुए उन्हें प्रदर्शित करता है।

            इस अवसर पर विधायक सदर गोंडा प्रतीक भूषण सिंह, कटरा बाजार बावन सिंह, मेहनौन विधायक  विनय कुमार द्विवेदी, आयुक्त देवीपाटन मंडल, पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र, जिलाधिकारी नेहा शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी एम.अरन्मोली, माननीय सांसद गोंडा प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्र, उप निदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, जिला कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद यादव सहित संबंधित विभाग के अन्य सभी अधिकारीगण एवं स्वयं सहायता समूह, एफपीओ आदि की 600 से अधिक लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: