Breaking





Jun 3, 2023

⭕ थीम नाइन ग्राम पंचायतों को दिलाएगा पुरस्कार


 ⭕ थीम नाइन ग्राम पंचायतों को दिलाएगा पुरस्कार

⭕ हर थीम के लिए अलग-अलग मिलेंगे अंक, ज्यादा अंक पाने वाले होंगे पुरस्कृत

⭕ जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति करेगी चयन

⭕ अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत

गोण्डा, 03 जून, 2023
पंचायत सशक्तीकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना के लिए थीम - नाइन तय की गई है और हर थीम के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं। कुल 100 अंकों में से बेहतर अंक हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में शामिल होने के लिए एक जून से 'हमारी पंचायत पोर्टल' पर आवेदन किया जा सकता है।

शासन की मंशा इस योजना से पंचायतों को अपने दायित्वों के प्रति सजग एवं जन सामान्य के प्रति उत्तरदाई संस्था के रूप में विकसित करने की है। शासन का मानना है कि पुरस्कृत की गई पंचायतों को आदर्श मानकर अन्य ग्राम पंचायतें भी स्वयं को प्रेरित करते हुए काम करेंगी। पंचायतों में उत्कृष्ट कार्य करने की प्रतिस्पर्धा पैदा होगी। इतना ही नहीं सामान्य ग्राम पंचायतों को भी मॉडल ग्राम पंचायतों के रूप में विकसित किया जा सकेगा।

हमारी पंचायत पोर्टल' पर फीड होगा स्वमूल्यांकन :_जिलाधिकारी का कहना है कि ग्राम पंचायतों द्वारा सम्पूर्ण वित्तीय वर्ष 2022-23 में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर निर्धारित प्रश्नावलियों को आनलाइन 'हमारी पंचायत पोर्टल' के माध्यम से स्वमूल्यांकन कर 10 अगस्त तक जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति के लिए फ्रीज किया जाना है।

जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति

डीएम : अध्यक्ष | सीडीओ : उपाध्यक्ष 

डीपीआरओ : सचिव | सीएमओ सदस्य

जिला विकास अधिकारी सदस्य। 

जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी सदस्य। 

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सदस्य। 

   5 आवेदन चयनित करेगी समिति

जिले भर से ग्राम पंचायतों द्वारा किए गए आवेदनों को विभिन्न बिंदुओं के आधार पर जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति मूल्यांकन करेगी। इनमें से बेहतर 5 ग्राम पंचायतों के आवेदनों को चयनित कर आगे बढ़ाएगी। इसके बाद राज्य परफार्मेस असेसमेंट समिति अंतिम रिपोर्ट लगाएगी और बजट अनुमोदित करेगी।

थीम नाइन दिलाएगा 100 नम्बर

थीम 1 : गरीबी मुक्त गांव - 10 अंक

थीम 2 : स्वस्थ गांव - 10 अंक

थीम 3 : बाल मैत्री गांव - 10 अंक

थीम 4: पर्याप्त जलयुक्त गांव  - 10 अंक

थीम 5:  स्वच्छ एवं हरित गांव - 10

थीम 6: आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव - 10 अंक

थीम 7: सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव - 10

थीम 8 : सुशासन वाला गांव - 20 अंक 

थीम 9 : महिला हितैषी गांव - 10 अंक
रिपोर्ट-मुन्नू सिंह

No comments: