Breaking








Jun 22, 2023

आपसी समझौते से प्रशासन ने कराया नहर की खुदाई

अब सैंतालिस ग्रामों को मिलेगा सिंचाई का लाभ
         
             जनपद गोण्डा की तहसील करनैलगंज अन्तर्गत ग्राम परसागोड़री में सरयू नहर परियोजना से आच्छादित धनईपट्टी राजवाहा के निर्माण हेतु ग्राम परसागोड़री में वर्ष- 2010 में अधिग्रहीत की गई 3.09 एकड़ (1.249 हे0) भूमि पर विभाग को कब्जा प्राप्त न होने के कारण नहर के गैप्स को पूर्ण कराने का कार्य बाधित चल रहा था, जबकि इस कार्य को पूर्ण कराने हेतु शासन स्तर से निरन्तर निर्देश प्राप्त हो रहे थे। इसके अतिरिक्त उक्त कार्य पूर्ण कराने हेतु मा0 उच्च न्यायालय में योजित पी0आई0एल0 रिट याचिका संख्या-840/2022 में मा0 न्यायालय द्वारा दिनांक: 05-11-2022 को आदेश पारित करते हुए कार्य सम्पादित कराने के निर्देश दिए गए थे। 
          सिंचाई विभाग द्वारा यह प्रकरण नवागत जिलाधिकारी के संज्ञान में लाए जाने पर उनके द्वारा समस्या की जानकारी की गई तथा विभाग व प्रभावित किसानों के बीच वार्ता कराकर कार्य पूर्ण कराने में उत्पन्न गतिरोध को समाप्त कराया गया। फलस्वरूप आज दिनांक 22-6-2023 को लगभग 460 मी0 अवशेष गैप्स की खुदाई का कार्य सम्पन्न करा लिया गया है। उक्त कार्य सम्पन्न होने के साथ ही माह नवम्बर 2020 से स्थल पर प्रभावित किसानों द्वारा दिया जा रहा धरना समाप्त हो गया है।
          उल्लेखनीय है कि उपरोक्त कार्य न होने से 47 ग्रामों के लगभग बीस हजार किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने में बाधा हो रही थी। अब यह कार्य पूर्ण होने के उपरान्त 47 ग्रामों की लगभग 7000 हेक्टेअर भूमि पर सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी। इससे क्षेत्रीय किसानों को काफी लाभ प्राप्त होगा। ग्राम परसागोड़री में नहर के अवशेष भाग की खुदाई हो जाने से जनपद में सिंचाई विभाग के विगत कई वर्षों से लम्बित चल रहे प्रकरण का पटाक्षेप हो गया है।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: