Breaking








Jun 26, 2023

सड़क पर बैठे मिले गौवंश तो होगी कार्यवाही - कमिश्नर


 👉आयुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों, कानून व्यवस्था, कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न
👉अगली बैठक में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

👉शासन की योजनाओं को सीधे जनता तक पहुंचाएं अधिकारी - मंडलायुक्त

👉सड़क पर कोई भी गोवंश बैठा हुआ न मिले - मंडलायुक्त

           सोमवार को मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने आयुक्त सभागार में शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों की मंडलीय समीक्षा की। मंडलायुक्त ने विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। मंडलायुक्त ने कहा कि जो विभाग सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगली समीक्षा बैठक के दौरान लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वह सभी जनपदों में औचक रूप से निरीक्षण करेंगे। इसीलिए सभी अधिकारी बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें अन्यथा उनके खिलाफ संज्ञान लिया जाएगा। 
        समीक्षा बैठक के दौरान मंडलायुक्त द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, निराश्रित गोवंश को संरक्षित करना, टीकाकरण कार्यक्रम, मुख्यमंत्री निराश्रित और बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना, चिकित्सकों की उपलब्धता, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना,परिवार नियोजन, दवाओं की उपलब्धता, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश, सामुदायिक शौचालय निर्माण की स्थिति, ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन निर्माण की स्थिति, अमृत योजना-जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना,  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, ऑपरेशन कायाकल्प सहित अन्य बिंदुओं की समीक्षा बिंदुवार की गई।
बैठक में बिजली विभाग के चीफ एवं एसई को निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत के बकाया बिलों का अभियान चलाकर वसूली की जाय।
        आयुक्त ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य गुणवत्ता पूर्ण कराकर समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
         बैठक के दौरान मंडलायुक्त द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी जनपदों में शत प्रतिशत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाएं जाए। सभी अस्पतालों में डॉक्टर समय से आयें एवं दवाओं की उपलब्धता बनी रहे। सभी जिलाधिकारी जनपदों में बनाए जा रहे हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं की चेकलिस्ट बनाकर उनकी जांच कराकर ये सुनिश्चित कर लें कि सभी सुविधाएं आम जनमानस को प्राप्त हो रही है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जाए। मंडलायुक्त ने निराश्रित गोवंश के संबंध में कहा कि सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित गोवंशो के संबंध में कार्य योजना बनाएं और उन्हें गौशाला में भेजें। किसी भी सड़क पर निराश्रित गोवंश घूमता या बैठा हुआ नहीं दिखना चाहिए। प्रदेश के मुख्यमंत्री गोवंशों के संवर्धन के लिए काफी चिंतित है अतः उनके अपेक्षानुसार इस कार्य पर विशेष ध्यान दिया जाए, इसके लिए सख्त कदम उठाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने का कार्य व्यवहार को सही कर जनता तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने को कहा। 

👉  कानून व्यवस्था को लेकर सतर्क दृष्टि रखें अधिकारी-आयुक्त

          आयुक्त ने कानून व्यवस्था को लेकर सभी जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों से जनपदवार कानून व्यवस्था की गहन समीक्षा की गयी।  मण्डलीय कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाय।
          इस अवसर पर जिलाधिकारी गोंडा नेहा शर्मा, जिलाधिकारी बहराइच, जिलाधिकारी बलरामपुर तथा जिलाधिकारी श्रावस्ती एवं पुलिस अधीक्षक गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, मुख्य विकास अधिकारी गोण्डा एम.अरुन्मोली, मुख्य विकास अधिकारी बहराइच, बलरामपुर श्रावस्ती, अपर जिलाधिकारी गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती सहित समस्त सभी विभाग के मंडल व जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: